Advertisement


Thursday, April 29, 2021

Advertisement


SSC MTS Syllabus Download Pdf 2021Hindi…

SSC MTS Syllabus Details: Staff Selection Commission (SSC) recruits Group C posts of Multi Tasking Staff (MTS) in Different States and Union Territories. The following are the Syllabus details to apply for the SSC MTS Vacancies.

SSC MTS सिलेबस विवरण: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के ग्रुप सी पदों की भर्ती करता है। SSC MTS रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए सिलेबस विवरण निम्नलिखित हैं।

पाठ्यक्रम:

पेपर- I: Intellig जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग ’पर प्रश्न पोस्ट से जुड़े कार्यों को देखते हुए गैर-मौखिक होंगे। न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल इंग्लिश के प्रश्न सरल होंगे, एक स्तर का जो कि औसत मैट्रिक पास आराम से उत्तर देने की स्थिति में होगा। जनरल अवेयरनेस पर सवाल भी ऐसे ही मानक के होंगे।

सामान्य खुफिया: इसमें गैर-मौखिक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, डिसीजन, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रिमिनेशन ऑब्जर्वेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, फिगर क्लासिफिकेशन, अरिथमेटिक नंबर सीरीज़, नॉनवॉबल सीरीज़ आदि पर सवाल शामिल होंगे। टेस्ट में डिज़ाइन किए गए सवाल भी होंगे। अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंध, अंकगणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करना।

अंग्रेजी भाषा: अंग्रेजी भाषा की मूल बातें, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही उपयोग आदि के बारे में उम्मीदवारों की समझ, उनकी लेखन क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड: इस पेपर में नंबर सिस्टम, संपूर्ण संख्याओं की संगणना, दशमलव और अंशों और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, आय, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, उपयोग के संबंध में प्रश्न शामिल होंगे। टेबल्स और ग्राफ़, मेन्सुरेशन, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य, आदि।

सामान्य जागरूकता: प्रश्नों का डिज़ाइन उम्मीदवार के आस-पास के वातावरण और उसके समाज के लिए आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता के परीक्षण के लिए किया जाएगा। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। इस परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, भारतीय संविधान और वैज्ञानिक अनुसंधान सहित सामान्य राजनीति आदि। ये प्रश्न ऐसे होंगे कि उन्हें विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है। किसी भी अनुशासन के।

नोट: 40% से अधिक के वीएच उम्मीदवारों के लिए और दृश्य विकलांगता से ऊपर और SCRIBE के लिए चुनने पर सामान्य खुफिया और तर्क / सामान्य जागरूकता पेपर में मैप्स / ग्राफ़ / डायग्राम / सांख्यिकीय डेटा का कोई घटक नहीं होगा।

पेपर- II: पेपर अंग्रेजी और हिंदी में और संविधान की 8 वीं अनुसूची में उल्लिखित अन्य भाषाओं में संभव हद तक संभव हो जाएगा, ताकि पद के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के साथ बुनियादी भाषा कौशल का परीक्षण किया जा सके। उम्मीदवारों को प्रत्येक अंग्रेजी और हिंदी में एक लघु निबंध / पत्र लिखना होगा। उम्मीदवार संविधान की 8 वीं अनुसूची में शामिल किसी भी भारतीय भाषा में निबंध / पत्र लिखने का विकल्प चुन सकते हैं।

ssc mts previous year paper

Click Here for SSC MTS Eligibility DetailsClick Here 
Click Here for SSC MTS Syllabus DetailsClick Here
Click Here for SSC MTS Exam Pattern DetailsClick Here
Advertisement


0 coment rios:

Post a Comment

Search This Blog

ajay

Advertisement


Search This Blog

Blog Archive