Advertisement


Wednesday, July 21, 2021

Advertisement


Important Days in September 2021: National and International General Knowledge In Hindi

सितंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन: राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय
सितंबर साल का नौवां महीना है और इसमें नौ अक्षर होते हैं। सितंबर महीने में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के विभिन्न त्योहार और कार्यक्रम पड़ते हैं। आइए एक नजर डालते हैं!

सितंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन और तिथियां: सितंबर का नाम लैटिन शब्द सेप्टम से आया है, जिसका अर्थ है “सात”। यह पुराने रोमन कैलेंडर का सातवां महीना था।

भारत विविधता का देश है जिसमें पूर्वी मूल्यों और पश्चिमी स्वतंत्रता की मिश्रित संस्कृति है। भारत में हिमालय पर्वतमाला, गंगा, पवित्र नदी, पहाड़ हैं और स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस आदि जैसे महान दार्शनिकों का इतिहास है। इसलिए, लोगों द्वारा विभिन्न त्योहारों और कार्यक्रमों को एक साथ मनाया जाता है।

महत्वपूर्ण दिन, तिथियां और कार्यक्रम (राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय) सितंबर 2021 नीचे दिए गए हैं जो सामान्य ज्ञान को बढ़ाएंगे और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेंगे।

Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

1 सितंबर – राष्ट्रीय पोषण सप्ताह

बेहतर स्वास्थ्य के लिए मानव शरीर के लिए पोषण के महत्व और इसके महत्व के बारे में लोगों को ज्ञान प्रदान करने के लिए 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

2 सितंबर – विश्व नारियल दिवस

Important Days in September गरीबी कम करने में इस फसल के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। यह दिन एशियन पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी (APCC) के गठन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

3 सितंबर – गगनचुंबी इमारत दिवस

3 सितंबर को स्काईस्क्रेपर डे मनाया जाता है। गगनचुंबी इमारतें बहुत ऊंची इमारतें हैं जो किसी शहर के क्षितिज को परिभाषित करती हैं। यह दिन एक व्यक्ति की औद्योगिक कृति बनाने की क्षमता का प्रतीक है।Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

5 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस

सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने सभी रूपों और आयामों में गरीबी को मिटाने के लिए हर साल 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता है।

5 सितंबर – शिक्षक दिवस (भारत)

Important Days in September भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन हम जिम्मेदार व्यक्तियों को बनाने में शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हैं और उन्हें स्वीकार करते हैं।

7 सितंबर – ब्राजीलियाई स्वतंत्रता दिवस

ब्राजीलियाई स्वतंत्रता दिवस हर साल 7 सितंबर को राष्ट्र के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 7 सितंबर, 1822 को ब्राजील को पुर्तगालियों से आजादी मिली। १८८९ में ब्राजील राजशाही व्यवस्था के साथ समाप्त हो गया और एक गणतंत्र बन गया लेकिन ७ सितंबर को अपने स्वतंत्रता दिवस के रूप में रखा।

8 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस

साक्षरता के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है जो निस्संदेह सम्मान और मानवाधिकारों का मामला है। आपको बता दें कि यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों का एक प्रमुख घटक है।Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

8 सितंबर – विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर साल 8 सितंबर को दुनिया भर के भौतिक चिकित्सकों को पेशे के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों की भलाई और स्वास्थ्य में सुधार करने का अवसर प्रदान करने के लिए मनाया जाता है।

10 सितंबर – विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (WSPD)

आत्महत्या के मामलों को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा किया जाता है। और यह दिन WHO द्वारा सह-प्रायोजित है।

11 सितंबर – राष्ट्रीय वन शहीद दिवस

11 सितंबर की तारीख का ऐतिहासिक महत्व है और इसी वजह से इस तारीख को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस के रूप में चुना गया था। 1730 में, इस दिन, अमृता देवी के नेतृत्व में बिश्नोई जनजाति के 360 से अधिक लोगों ने पेड़ों की कटाई पर आपत्ति जताई थी। पेड़ों को बचाने के उनके विरोध के कारण, राजा के आदेश पर राजस्थान के खेजरली में उन्हें मार दिया गया।

14 सितंबर – विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 14 सितंबर को जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है कि कैसे प्राथमिक चिकित्सा संकट की स्थिति में लोगों की जान बचा सकती है। इंटरनेशनल फेडरेशन के अनुसार, प्राथमिक चिकित्सा सभी लोगों के लिए सुलभ होनी चाहिए और विकासात्मक समाजों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

14 सितंबर – हिंदी दिवस

हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत की संविधान सभा ने 1949 में देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

भारतीय संविधान में राजभाषाएं

15 सितंबर – इंजीनियर दिवस (भारत)

भारतीय इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर दिवस मनाया जाता है।

15 सितंबर – लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

लोगों को यह याद दिलाने के लिए कि लोकतंत्र लोगों के बारे में है, अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को लोकतंत्र के महत्व और मानव अधिकारों की प्रभावी प्राप्ति को समझने का अवसर प्रदान करता है।Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

ऋग्वेद द्वारा लोकतंत्र की अवधारणा

16 सितंबर – मलेशिया दिवस

मलेशिया दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है और इसे ‘हरि मलेशिया’ के नाम से भी जाना जाता है। 16 सितंबर, 1963 को, सिंगापुर के पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश और सबा और सरवाक के पूर्वी मलेशियाई राज्य मलेशियाई संघ बनाने के लिए मलाया संघ में शामिल हो गए।General Knowledge In Hindi

16 सितंबर – विश्व ओजोन दिवस

Important Days in September विश्व ओजोन दिवस प्रतिवर्ष 16 सितंबर को मनाया जाता है। आज ही के दिन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1994 से, विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिन लोगों को ओजोन परत के क्षरण और इसे संरक्षित करने के उपाय खोजने की याद दिलाता है।

ओजोन प्रदूषण क्या है और यह स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

17 सितंबर – विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

यह दिन 17 सितंबर को मनाया जाता है। यह मई 2019 में 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा ‘रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई’ पर प्रस्ताव WHA72.6 को अपनाने के बाद स्थापित किया गया था।Important Days in September 

18 सितंबर – विश्व बांस दिवस Important Days in September

विश्व स्तर पर बांस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 18 सितंबर को यह दिवस मनाया जाता है।

18 सितंबर (तीसरा शनिवार) – अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस

यह सितंबर महीने के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। इस बार यह 18 सितंबर को पड़ रही है। यह दिन संरक्षण के लिए उनकी तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। Important Days in September

19 सितंबर – एक समुद्री डाकू दिवस की तरह अंतर्राष्ट्रीय वार्ता

इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे प्रतिवर्ष 19 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को अतीत के समुद्री लुटेरों की तरह बात करने और कपड़े पहनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

21 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (यूएन) Important Days in September

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (यूएन) 21 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। पहली बार इसे सितंबर 1982 में मनाया गया और 2001 में, महासभा ने एक प्रस्ताव 55/282 को अपनाया, जिसने 21 सितंबर को अहिंसा और संघर्ष विराम के अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में स्थापित किया।

21 सितंबर – विश्व अल्जाइमर दिवस

मनोभ्रंश के कारण रोगी के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। 2012 में, विश्व अल्जाइमर महीना शुरू किया गया था।

22 सितंबर – रोज डे (कैंसर रोगियों का कल्याण)

कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए 22 सितंबर को रोज डे मनाया जाता है या हम कह सकते हैं कि यह दिन कैंसर रोगियों के लिए आशा का प्रतीक है कि कैंसर का इलाज संभव है। यह दिन कनाडा की एक 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिसे जब एक दुर्लभ प्रकार के रक्त कैंसर का पता चला और उसने उम्मीद नहीं छोड़ी।Important Days in September

22 सितंबर – विश्व राइनो दिवस

यह हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन जागरूकता बढ़ाता है और इस अविश्वसनीय प्रजाति के लिए एक सुरक्षित प्राकृतिक आवास का निर्माण करता है।

23 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस

23 सितंबर को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन सभी बधिर लोगों और अन्य सांकेतिक भाषा उपयोगकर्ताओं की भाषाई पहचान और सांस्कृतिक विविधता का समर्थन करने और उनकी रक्षा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

25 सितंबर – विश्व फार्मासिस्ट दिवस

यह प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है। 2009 में, इस्तांबुल, तुर्की में अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) कांग्रेस ने 25 सितंबर को वार्षिक विश्व फार्मासिस्ट दिवस (WPD) के रूप में नामित किया।Important Days in September

25 सितंबर – अंत्योदय दिवस

2014 में, 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती के उपलक्ष्य में ‘अंत्योदय दिवस’ घोषित किया गया था।

26 सितंबर – यूरोपीय भाषा दिवस Important Days in September

भाषा सीखने के महत्व और भाषा की विरासत की रक्षा के बारे में जनता के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 26 सितंबर को यूरोपीय भाषा दिवस मनाया जाता है।

सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर सितंबर के अंतिम रविवार को समाप्त होता है – बधिरों का दिन

बधिर दिवस या अंतर्राष्ट्रीय बधिर सप्ताह सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होता है और महीने के अंतिम रविवार को समाप्त होता है। इसे विश्व बधिर दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन न केवल प्रभावित व्यक्ति बल्कि आम लोगों, राजनेताओं और विकास प्राधिकरणों का ध्यान बधिर लोगों के समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली उपलब्धियों और चुनौतियों की ओर आकर्षित करता है।Important Days in September

26 सितंबर – विश्व गर्भनिरोधक दिवस

विश्व गर्भनिरोधक दिवस प्रतिवर्ष 26 सितंबर को मनाया जाता है। यह उपलब्ध गर्भनिरोधक विधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए एक वैश्विक अभियान है।

26 सितंबर – विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ द्वारा इस दिन की घोषणा की गई है।

26 सितंबर (चौथा रविवार) – विश्व नदी दिवस

विश्व नदी दिवस सितंबर के अंतिम रविवार को मनाया जाता है। 2021 में, यह 26 सितंबर को पड़ता है। यह दिन नदियों के महत्व पर प्रकाश डालता है और जागरूकता पैदा करता है और लोगों को दुनिया भर में पानी, नदियों को सुधारने और बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है। हमारे जल संसाधनों की देखभाल करना आवश्यक है।

27 सितंबर – विश्व पर्यटन दिवस Important Days in September

विश्व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 27 सितंबर को पर्यटन के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जो रोजगार पैदा करने और दुनिया भर के लाखों लोगों के भविष्य का निर्माण करने में मदद करता है। Important Days in September

Important Days in September 28 सितंबर – विश्व रेबीज दिवस

रेबीज से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने और इस भयानक बीमारी को हराने में हुई प्रगति को उजागर करने के लिए हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है।

28 सितंबर – सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीयूएआई)

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीयूएआई) 2021 हर साल 28 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन सूचना प्राप्त करने, प्राप्त करने और प्रदान करने के अधिकार पर केंद्रित है।

29 सितंबर – विश्व हृदय दिवस

विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में सूचित करता है जो दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है।

30 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस Important Days in September

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

General Knowledge In Hindi Ports of India 2021

Important Days in September 2021 National and International General Knowledge In Hindi

Advertisement


0 coment rios:

Post a Comment

Search This Blog

ajay

Advertisement


Search This Blog

Blog Archive