Advertisement


Tuesday, July 6, 2021

Advertisement


Indian Navy Mr

Indian Navy Mr Recruitment अक्टूबर 2021 बैच के लिए 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए मैट्रिक भर्ती (एमआर) के रूप में नाविकों की भर्ती पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले पूर्ण अधिसूचना पढ़ें।

Indian Navy Mr Recruitment 350 Post Apply 2021

पद का नाम – स्टीवर्ड, शेफ, एमआर अक्टूबर 2021 बैच के लिए हाइजीनिस्ट

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन शुल्क

• शुरू होने की तारीख – 19-जुलाई-2021

• अंतिम तिथि – 23-जुलाई-2021

• शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि – 23-जुलाई-2021

 

• जनरल/ओबीसी – रु. 215/-

• अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति – छूट

भुगतान नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ई चालान के माध्यम से किया जाएगा

नौकरी करने का स्थान
आयु सीमा
पूरे भारत में

01/अप्रैल/2001 से 30/सितंबर/2004 तक अपनी जन्मतिथि साझा करने वाले उम्मीदवार इस नौसेना नामांकन के लिए पात्र होंगे

 वेकेंसी डिटेल 
कुल पद – 350
शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और चिकित्सा मानक
परीक्षण का नामपरीक्षण विवरण
दौड़7 मिनट में 1.6 किमी
स्क्वाट अप्स (उथक बैठक)20
पुश अप10
ऊंचाई157 cm
छातीन्यूनतम छाती का विस्तार 5 सेमी
शैक्षिक योग्यता
जिन उम्मीदवारों ने भारत के मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक स्तर (कक्षा 10 वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।
कार्य विर्निदेश

(ए) शेफ: – उन्हें मेनू के अनुसार भोजन तैयार करना होगा (मांस उत्पादों को संभालने सहित शाकाहारी और मांसाहारी दोनों) और राशन का लेखा-जोखा। इसके अलावा, उन्हें सेवा आवश्यकता के अनुसार अन्य कार्य भी आवंटित किए जाएंगे।

(बी) स्टीवर्ड:- उन्हें अधिकारियों के मेस में वेटर के रूप में खाना परोसना होगा, हाउसकीपिंग, फंड का लेखा-जोखा, वाइन और स्टोर, मेन्यू तैयार करना आदि। आवश्यकता।

(सी) हाइजीनिस्ट:- उन्हें वाशरूम, शॉवर स्पेस और अन्य क्षेत्रों को साफ करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, उन्हें सेवा आवश्यकता के अनुसार अन्य कार्य भी आवंटित किए जाएंगे।

चयन का तरीका – COVID-19 महामारी के कारण, जनहित में एक अपवाद बनाया जा रहा है, जिसमें लगभग 1750 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और PFT के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और पीएफटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता परीक्षा (10वीं परीक्षा) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।
Indian Navy Mr भर्ती ऑनलाइन आवेदन अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों (जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं) से अक्टूबर 2021 बैच में 350 रिक्तियों (लगभग) के लिए नाविक एमआर के रूप में नामांकन के लिए आमंत्रित किए जाते हैं। रिक्तियों को राज्यवार तरीके से निर्धारित किया जाएगा। कुल 350 रिक्तियों के लिए, लगभग 1750 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में बैठने के लिए कट ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं।
Indian Navy Mr चयन प्रक्रिया: – आवेदक का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनके प्रदर्शन की राज्यवार योग्यता के आधार पर किया जाएगा, योग्यता शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और चिकित्सा परीक्षाओं में फिटनेस के अधीन।

Indian Navy MR Syllabus & Writtent Test Details:-

(ए) प्रश्न पत्र कुल 50 प्रश्नों के साथ कंप्यूटर आधारित होगा, प्रत्येक में 01 अंक होंगे

(बी) प्रश्न पत्र द्विभाषी होगा (हिंदी और अंग्रेजी) और वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पी)

(सी) प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे I.E. विज्ञान और गणित और सामान्य ज्ञान

(डी) प्रश्न पत्र का मानक कक्षा 10 वीं के पाठ्यक्रम का होगा।

(ई) परीक्षा की अवधि 30 मिनट होगी।

(च) उम्मीदवारों को सभी वर्गों में और कुल मिलाकर उत्तीर्ण होना आवश्यक है। नौसेना प्रत्येक अनुभाग में और कुल मिलाकर पास अंक निर्धारित करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

(छ) गलत उत्तर के लिए जुर्माना- उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रश्न पत्र में एक उम्मीदवार द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए दंड (नकारात्मक अंकन) होगा। प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प हैं। प्रत्येक प्रश्न जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, उस प्रश्न के लिए दिए गए अंकों का एक चौथाई (0.25) दंड के रूप में काटा जाएगा।

How To Apply For Indian Navy MR:-

इस प्रविष्टि के लिए, उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

(ए) ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले, मैट्रिक प्रमाणपत्र और मार्क शीट संदर्भ के लिए तैयार रखें।

(बी) अपने आप को www.joinindiannavy.gov.in पर अपनी ई-मेल आईडी के साथ पंजीकृत करें, यदि पहले से पंजीकृत नहीं है। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि अपना आवेदन पत्र भरते समय, वे अपनी वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान कर रहे हैं।

(सी) पंजीकृत ई-मेल आईडी के साथ ‘लॉग-इन’ करें और “वर्तमान अवसर” पर क्लिक करें।

(डी) “लागू करें” (✓) बटन पर क्लिक करें।

(ई) फॉर्म को पूरी तरह से भरें। सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सही हैं, सभी आवश्यक दस्तावेजों को मूल रूप से स्कैन किया गया है और अपलोड किया गया है।

(च) प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों के लिए तैयार किया जाएगा जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन जमा किया है और परीक्षा शुल्क का भुगतान किया है या परीक्षा शुल्क में छूट के हकदार हैं।

(छ) जिन उम्मीदवारों ने आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पर आवेदन जमा किया है, उन्हें शुल्क का भुगतान करने के लिए एक अतिरिक्त दिन मिलेगा। जो अभ्यर्थी अतिरिक्त दिवस पर भी भुगतान करने में विफल रहते हैं, उन्हें आगे का मौका नहीं दिया जाएगा और इसलिए उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

(ज) तस्वीरें। अपलोड किया जाने वाला फोटोग्राफ नीली पृष्ठभूमि के साथ अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए।

Indian Navy MR Pay Scale & Allowances:-

प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का एक वजीफा। 14,600/- प्रति माह स्वीकार्य होगा। प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन पर, उन्हें रक्षा वेतन मैट्रिक्स (₹ 21,700- ₹ 69,100) के स्तर 3 में रखा जाएगा। इसके अलावा, उन्हें एमएसपी @ ₹ 5200/- प्रति माह प्लस डीए (जैसा लागू हो) का भुगतान किया जाएगा।

भारतीय नौसेना एमआर प्रशिक्षण: – पाठ्यक्रम के लिए प्रशिक्षण अक्टूबर 2021 में शुरू होगा, जिसमें आईएनएस चिल्का में बुनियादी प्रशिक्षण के लिए 12 सप्ताह होंगे, इसके बाद विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित व्यापार में व्यावसायिक प्रशिक्षण होगा। सेवा की आवश्यकता के अनुसार शाखा / व्यापार आवंटित किया जाएगा।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती प्रवेश पत्र और परिणाम: – आवेदक लिखित परीक्षा और पीएफटी प्रवेश पत्र और परिणाम भारतीय नौसेना में शामिल होने की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

भारतीय नौसेना एमआर संपर्क विवरण: – फोन नंबर – 011-23010151, 011-23793067, 1800-419-2929 (सभी दिनों में 0800-2000 बजे) | ईमेल आईडी – नाविक@navy.gov.in

भारतीय नौसेना एमआर संपर्क पता: – जनशक्ति योजना और भर्ती निदेशालय, आईएचक्यू एमओडी (एन), नई दिल्ली – 110011

Indian Navy MR Recruitment FAQs
1. भारतीय नौसेना भर्ती में MR का पूर्ण रूप क्या है?- एमआर भारतीय नौसेना में मैट्रिक भर्ती के लिए खड़ा है।2. इंडियन नेवी MR (10वीं पास) वैकेंसी कब आएगी?- इंडियन नेवी MR Oct 2021 बैच रिक्रूटमेंट 19 जुलाई 2021 को आएगी।3. भारतीय नौसेना एमआर अक्टूबर 2021 बैच आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

– आवेदन पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2021 है।

4. भारतीय नौसेना एमआर भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

– उम्मीदवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

5. भारतीय नौसेना एमआर चयन प्रक्रिया क्या है?

– भर्तियों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनके प्रदर्शन की राज्यवार योग्यता के आधार पर होता है, जो योग्यता शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और चिकित्सा परीक्षाओं में फिटनेस के अधीन होता है।

6. भारतीय नौसेना एमआर वेतन / वेतनमान क्या है?

– नेवी एमआर के लिए वेतन या वेतनमान रु.21,700 -69,100/- (वेतन स्तर-3) है।

7. भारतीय नौसेना एमआर हेल्पलाइन / संपर्क नंबर क्या है?

– फोन नंबर – 011-23010151, 011-23793067, 1800-419-2929 (सभी दिनों में 0800-2000 बजे) | ईमेल आईडी – नाविक@navy.gov.in

महत्वपूर्ण लिंक
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
 डाउनलोड नोटिफिकेशनयहाँ क्लिक करें
अप्लाई ऑनलाइनलॉगिन | पंजीकरण 
नमूना प्रश्न डाउनलोड करें
यहाँ क्लिक करें
मेरे टेलीग्राम में शामिल होंयहाँ क्लिक करें
यू ट्यूब जॉइनयहाँ क्लिक करें 

BPCL Apprentice Recruitment 2021 Apply Online

Indian Navy Mr

Advertisement


0 coment rios:

Post a Comment

Search This Blog

ajay

Advertisement


Search This Blog

Blog Archive