Thursday, August 12, 2021

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021 भारतीय सेना 134 टीजीसी जुलाई 2021: भारतीय सेना तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम (टीजीसी) की भर्ती के लिए अधिसूचना और आवेदन पत्र जारी करती है। इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय सेना 134 टीजीसी 2021 के लिए चयन प्रक्रिया में आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग, एसएसबी साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। भर्ती अविवाहित पुरुष इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए केवल टीजीसी 134 अधिसूचना के अनुसार खोली जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए लेख से भारतीय सेना 134 टीजीसी 2021 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021 Apply Online

पद का नाम – तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम -133 (केवल अविवाहित उम्मीदवारों के लिए)

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन शुल्क

• आरंभ तिथि – 17-अगस्त-2021

• अंतिम तिथि – 15-सितंबर-2021

• सभी श्रेणियों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है

 

नौकरी करने का स्थान
आयु सीमा
पूरे भारत में

 

 

 

(01/जुलाई/2021 को)

न्यूनतम – 20 वर्ष

अधिकतम – 27 वर्ष

आयु में छूट (ऊपरी आयु सीमा) –

भारतीय सेना के नियमों के अनुसार

 वेकेंसी डिटेल 
कुल पद – N/A
Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

स्ट्रीम वाइज वेकेंसी डी (टेंटेटिव) –

सिविल/भवन निर्माण प्रौद्योगिकी

यांत्रिक

इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग / कंप्यूटर प्रौद्योगिकी / एम. एससी। कंप्यूटर विज्ञान

सूचान प्रौद्योगिकी

इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार

दूरसंचार अभियांत्रिकी

इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार

उपग्रह संचार

वैमानिकी/एयरोस्पेस/विमानिकी

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

टेक्सटाइल इंजीनियरिंग

शैक्षिक योग्यता
शैक्षिक योग्यता- एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित कॉलेजों / संस्थान से संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस स्नातक पाठ्यक्रम के लिए पात्र होंगे।
चयन प्रक्रिया Indian Army TGC 134 Recruitment 2021
भारतीय सेना के तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम 134 की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया नीचे दी गई है:

आवेदन पत्र की शॉर्टलिस्टिंग: आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों की जांच की जाती है और कट-ऑफ अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। कट-ऑफ अंक इस चरण की मेरिट सूची के साथ घोषित किए जाएंगे। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
एसएसबी साक्षात्कार: जिन उम्मीदवारों के आवेदन को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, उन्हें सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ निर्देशों के अनुसार आवश्यक सभी दस्तावेज ले जाने होंगे। साक्षात्कार में 2 चरण होते हैं। पहले चरण में असफल होने वाले उम्मीदवारों को उसी दिन केंद्र से वापस भेज दिया जाता है।
मेडिकल टेस्ट: एसएसबी इंटरव्यू पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। चिकित्सा परीक्षण प्रक्रियाएं मेडिकल बोर्ड और सक्षम चिकित्सा अधिकारियों द्वारा तय की जाती हैं। जो उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट होगा उसे मेरिट लिस्ट के अनुसार ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा।
मेरिट लिस्ट: मेडिकल टेस्ट के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार की जाती है। उम्मीदवारों को अंततः ज्वाइनिंग लेटर भेजा जाता है और उन्हें भारतीय सेना अकादमी (IMA) द्वारा निर्दिष्ट प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है। Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021 के लिए एसएसबी साक्षात्कार – Indian Army TGC 134 Recruitment 2021
तकनीकी स्नातक  की भर्ती के लिए साक्षात्कार मुख्य चरण है। मुझे 5 दिनों में आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार 2 चरणों में बांटा गया है। जो उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के पहले चरण को पास नहीं करते हैं, उन्हें साक्षात्कार के पहले दिन उनके घर वापस भेज दिया जाता है। दूसरे चरण को पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

साक्षात्कार में, उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और शारीरिक सहनशक्ति में उनकी योग्यता की जांच की जाती है। उम्मीदवार जो साक्षात्कार को पास करना चाहते हैं, उन्हें सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा निर्दिष्ट सभी शारीरिक योग्यता को पूरा करना होगा। उम्मीदवारों का साक्षात्कार मनोवैज्ञानिक, समूह परीक्षण अधिकारी और साक्षात्कार अधिकारी द्वारा किया जाता है Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

ऑनलाइन आवेदन की आवश्यकताएं-: Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

फोटो

हस्ताक्षर

*उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021ऑनलाइन फॉर्म 2021 के लिए आवेदन कैसे करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे 15 / सितंबर / 2021 से पहले भारतीय सेना की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।Indian Army TGC 134 Recruitment 2021
महत्वपूर्ण लिंक
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
 डाउनलोड नोटिफिकेशनयहाँ क्लिक करें
अप्लाई ऑनलाइनयहाँ क्लिक करें

Link Activate On 17-August-2021

मेरे टेलीग्राम में शामिल होंयहाँ क्लिक करें
यू ट्यूब जॉइनयहाँ क्लिक करें 
व्हाट्सएप ग्रुप लिंक
यहाँ क्लिक करें

APCOB Andhra Pradesh State Co-operative Bank Jobs Notification 2021

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

Indian Army TGC 134 Recruitment 2021

भारतीय सेना 134 टीजीसी परिणाम 2021
भारतीय सेना 134 टीजीसी के लिए परिणाम एक मेरिट सूची में घोषित किया गया है। मेरिट सूची अगले दौर के लिए चुने गए सभी उम्मीदवारों की सूची है। सभी उम्मीदवारों के लिए मेरिट सूची में परिणाम पीडीएफ प्रारूप में घोषित किया गया है। आपको रोल नंबर की आवश्यकता होगी। मेरिट सूची में परिणाम की जांच के लिए। परिणाम चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए अलग से तैयार किया जाता है। अंतिम योग्यता सूची व्यक्तिगत साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाती है। अंतिम मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है और उन्हें ज्वाइनिंग लेटर भेजा जाता है। इंडियन आर्मी टीजीसी 134 भर्ती 2021

कट-ऑफ: चयन प्रक्रिया के अगले स्तर में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को कट-ऑफ अंक को साफ़ करना होगा। नीचे TGC 131 (जुलाई 2020) और 130 (जनवरी 2020) चयन प्रक्रिया के लिए कट-ऑफ है:
भारतीय सेना के लिए चिकित्सा परीक्षा 134 टीजीसी 2021 भारतीय सेना टीजीसी 134 भर्ती 2021
अंतिम मेरिट सूची तैयार करने से पहले मेडिकल परीक्षा अंतिम चरण है। मेडिकल परीक्षा में मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों के आधार पर उम्मीदवारों का न्याय किया जाता है। निम्नलिखित बातों की जांच करने के लिए चिकित्सा परीक्षा होगी:भारतीय सेना टीजीसी 134 भर्ती 2021

कमजोर संविधान, किसी भी प्रणाली के अपूर्ण विकास, किसी भी जन्मजात विकृति / रोग / विकृति के सिंड्रोम का प्रमाण।
शरीर पर कहीं भी ट्यूमर/सिस्ट/सूजन लिम्फ नोड/एस सहित सूजन/सूजन।
शरीर पर कहीं भी साइनस/एस या फिस्टुला/ई।
हाइपर या हाइपो पिगमेंटेशन या कोई अन्य बीमारी / सिंड्रोम / त्वचा की विकलांगता।
शरीर पर कहीं भी हर्निया।
निशान जो कामकाज को खराब कर सकते हैं और महत्वपूर्ण विकृति का कारण बन सकते हैं
शरीर में कहीं भी धमनी-शिरापरक विकृति।
सिर और चेहरे की विकृति जिसमें विषमता, फ्रैक्चर से विकृति या खोपड़ी की हड्डियों का अवसाद शामिल है; या निशान पुराने ऑपरेटिव हस्तक्षेप और साइनस और फिस्टुअल आदि जैसी विकृति का संकेत देते हैं।
रंग धारणा और दृष्टि के क्षेत्र सहित दृष्टि की हानि।
कान के वेस्टिब्यूल-कॉक्लियर सिस्टम में श्रवण दोष, विकृति/विकलांगता
किसी भी एटिओलॉजी के कारण भाषण में बाधा।
रोग/विकलांगता/जन्मजात विसंगति/हड्डियों का सिंड्रोम या नाक के कार्टिलेज, या तालु, नाक के जंतु या नासो-ग्रसनी, यूवुला और गौण साइनस की बीमारी। कोई नाक की विकृति नहीं होनी चाहिए और पुरानी टॉन्सिलिटिस की कोई विशेषता नहीं होनी चाहिए।
रंग धारणा और दृष्टि के क्षेत्र सहित दृष्टि की हानि।
कान के वेस्टिब्यूल-कॉक्लियर सिस्टम में श्रवण दोष, विकृति/विकलांगता।
किसी भी एटिओलॉजी के कारण भाषण में बाधा।
रोग/विकलांगता/जन्मजात विसंगति/हड्डियों का सिंड्रोम या नाक के कार्टिलेज, या तालु, नाक के जंतु या नासो-ग्रसनी, यूवुला और गौण साइनस की बीमारी। कोई नाक की विकृति नहीं होनी चाहिए और पुरानी टॉन्सिलिटिस की कोई विशेषता नहीं होनी चाहिए
रोग/सिंड्रोम/गले की अक्षमता, तालु टॉन्सिल या मसूड़े या कोई बीमारी या चोट जो किसी भी जबड़े के जोड़ के सामान्य कार्य को प्रभावित करती है।
और निर्दिष्ट के अनुसार अन्य कारक। भारतीय सेना टीजीसी 134 भर्ती 2021

0 coment rios:

Post a Comment

Sample Text

Blog Archive