Advertisement


Wednesday, November 3, 2021

Advertisement


IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021 बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने वर्ष 2022-2023 के लिए विशेषज्ञ अधिकारी (CRP SPL-XI) कर्मचारियों की नियुक्ति की घोषणा की है। वे चयनित जो पद के विवरण में रुचि रखते हैं और जिन्होंने सभी पात्रता प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं, वे नोटिस पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

(बैंक कर्मचारी चयन केंद्र)
पद का नाम – आईटी अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, राजभाषा अधिकारी, कानूनी अधिकारी, कार्मिक अधिकारी और बिक्री अधिकारी

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन शुल्क

• शुरू होने की तारीख – 03-नवंबर-2021

• पंजीकरण की अंतिम तिथि – 23-नवंबर-2021

• सामान्य/ओबीसी – रु. 850/-

• एससी/एसटी/पीएच और भूतपूर्व सैनिक- रु. 175/-

नौकरी करने का स्थान
आयु सीमा
पूरे भारत में

न्यूनतम – 20 वर्ष

अधिकतम – 30 वर्ष

 वेकेंसी डिटेल 
कुल पद – 1828
आई.टी. अधिकारी (स्केल-I)220
कृषि क्षेत्र अधिकारी (स्केल- I)884
राजभाषा अधिकारी (स्केल- I)84
कानून अधिकारी (स्केल- I)44
मानव संसाधन / कार्मिक अधिकारी (स्केल- I)61
मार्केटिंग ऑफिसर (स्केल-I)535
IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021 शैक्षिक योग्यता
आईटी ऑफिसर (स्केल- I) – कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर एप्लीकेशन / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन में इंजीनियरिंग डिग्री वाले छात्र या कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर एप्लीकेशन / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशंस में ग्रेजुएट वाले छात्र / एकाधिक संचार / समान उम्मीदवार या एक सफल डीओईएसीसी ‘बी’ स्तर के प्रमाण पत्र के साथ इस पद के लिए पात्र होंगे। IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

एग्रीकल्चरल फील्ड ऑफिसर (स्केल-I)- एग्रीकल्चर/ एग्रीकल्चर/एनिमल हसबेंडरी/एनिमल साइंस/डेयरी साइंस/फिशिंग साइंस/फिशिकल्चर/एग्री मार्केटिंग एंड कोऑपरेशन/को-ऑपरेशन-बैंकिंग/एग्रो फॉरेस्ट्री/फूड टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री.

राजभाषा अधिकारी (स्केल-I) – स्नातक की डिग्री के रूप में अंग्रेजी में हिंदी/संस्कृत में स्नातकोत्तर डिग्री वाले छात्रों पर इस पद के लिए विचार किया जाएगा।

लॉ ऑफिसर (लेवल- I) – एलएडब्ल्यू (एलएलबी) में स्नातक डिग्री वाले छात्र इस पद के लिए पात्र होंगे।

मानव संसाधन / कार्मिक अधिकारी (स्केल I.

मार्केटिंग ऑफिसर (स्केल- I) – स्नातक की डिग्री और दो साल के पूर्णकालिक एमएमएस (मार्केटिंग / एमबीए (मार्केटिंग) / पीजीडीबीए / पीजीडीबीएम / पीजीपीएम / पीजीडीएम वाले छात्र इस पद के लिए पात्र होंगे।

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021  के लिए आवेदन कैसे करें: उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या आधिकारिक आईबीपीएस वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021 Selection Process
आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी चयन प्रक्रिया विवरण: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) आईटी, कृषि, कानून, विपणन, मानव संसाधन और -राष्ट्रभाषा अधिकारी आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए एक सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) विकसित कर रहा है। विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक। . आईबीपीएस अधिकारी के चयन की प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है…

चयन प्रक्रिया: आईबीपीएस सामान्य रोजगार प्रक्रिया को दो चरणों में आयोजित करेगा – मानक लिखित मूल्यांकन और सामान्य चर्चा।

सामान्य लिखित परीक्षा: परीक्षण में प्रीलिम्स और मेन्स शामिल होंगे। उस प्रश्न के लिए दिए गए अंकों का नकारात्मक 0.25 अंक होगा।

मैं। प्रारंभिक परीक्षा: इस परीक्षा में 2 घंटे की अवधि में 125 अंकों के साथ 150 प्रश्न होते हैं।

ii. मुख्य परीक्षा:

कानूनी अधिकारी, आईटी अधिकारी, कृषि अधिकारी, मानव संसाधन अधिकारी / कार्मिक अधिकारी और बिक्री अधिकारी के स्थान पर: व्यावसायिक सूचना परीक्षण में 60 प्रश्न होते हैं जिनमें 45 मिनट में 60 अंक होते हैं।

राजभाषा अधिकारी की पोस्ट द्वारा: विशेषज्ञ सूचना (उद्देश्य और स्पष्टीकरण) परीक्षण में 60 मिनट में 60 अंकों के साथ 47 प्रश्न होते हैं।

साधारण संवाद: सीआरपी एसपीएल परीक्षा के लिए चुने गए छात्रों को बाद में भाग लेने वाले संगठन द्वारा आयोजित एक चर्चा के लिए आमंत्रित किया जाएगा और प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में आईबीपीएस की सहायता से नोडल बैंकों द्वारा समन्वयित किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए कुल 100 अंक आवंटित किए गए थे। साक्षात्कार के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 40% (SC/ST/OBC/PWD छात्रों के 35%) से कम नहीं होंगे। ऑनलाइन सीडब्ल्यूई (टेस्ट) वेट (टेस्ट) और इंटरव्यू 80:20 होगा। सीआरपी (एसपीएल) और साक्षात्कार में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर अंतिम एकत्रित अंक प्राप्त किए जाएंगे। उपयुक्त न्यूनतम अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले या आगे के साक्षात्कारों या प्रक्रियाओं से प्रतिबंधित छात्रों के लिए साक्षात्कार स्कूल का खुलासा नहीं किया जाएगा।

अंतरिम असाइनमेंट: साक्षात्कार प्रक्रिया के पूरा होने पर, यह भागीदारी संगठन की व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर 2018-19 वित्तीय वर्ष के दौरान भरी जाने वाली रिक्तियों पर आधारित है और जैसा कि आईबीपीएस में बताया गया है, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अस्थायी रूप से आवंटित किया जाएगा एक अन्य सहभागी संगठन। बुकिंग नीति पर दिशा-निर्देश, सरकार द्वारा जारी विभिन्न दिशा-निर्देश। भारत/अन्य समय-समय पर, आपातकालीन प्रबंधन समय, आदि। इस विज्ञापन में दिए गए स्थान अनुक्रमित हैं। भाग लेने वाले संगठनों द्वारा सूचित अंतिम पदों के आधार पर अंतरिम आवंटन किया जाएगा। उम्मीदवारों को अंतिम उपाय के रूप में रिक्ति के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र पर पंजीकृत व्यक्ति द्वारा पहले से पंजीकृत डेटा में कोई परिवर्तन संभव नहीं है।

प्रतिभागी पार्टी को एक उम्मीदवार के अस्थायी आवंटन पर आईबीपीएस का निर्णय अंतिम और चयनित उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। आईबीपीएस, हालांकि, आपात स्थिति या अन्यथा के आधार पर संगठित वार वितरण को रद्द करने और पुनर्वितरित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। नामांकन का पुरस्कार केवल भाग लेने वाले दलों का निर्णय है और अंतिम और बाध्यकारी होगा। यहां आईबीपीएस की कोई भूमिका नहीं है। IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

महत्वपूर्ण लिंक
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
 डाउनलोड नोटिफिकेशनयहाँ क्लिक करें
अप्लाई ऑनलाइनRegistration | Login
मेरे टेलीग्राम में शामिल होंयहाँ क्लिक करें
यू ट्यूब जॉइनयहाँ क्लिक करें 
व्हाट्सएप ग्रुप लिंक
यहाँ क्लिक करें

IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

आईबीपीएस कर्मचारी कर्मचारी कर्मचारी मूल्यांकन पैटर्न विवरण: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) आईटी, कृषि, कानून, विपणन, मानव संसाधन और -राष्ट्रशा अधिकारी आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए एक सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) विकसित कर रहा है। विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक। . बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा वर्ष में एक बार विशेषज्ञ अधिकारियों और नियमित साक्षात्कार के लिए सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) आयोजित की जाएगी। अगले टेस्ट विवरण विवरण…

टेस्ट पैटर्न: टेस्ट तीन चरणों में किया जाएगा:

I. सीडब्ल्यूई ऑनलाइन टेस्ट: –

ए प्रारंभिक परीक्षा
बी मुख्य परीक्षा
सी बातचीत

ए प्रारंभिक परीक्षण:

मुख्य न्यायाधीश और राजभाषा अधिकारी के पद के लिए

 

Name of TestsNo. of QuestionsMaximum MarksDuration
English Language50252 hours
Reasoning5050
General Awareness with Special Reference to Banking Industry5050
Total150125

आईटी अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, मानव संसाधन / कार्मिक अधिकारी और विपणन अधिकारी के पद के लिए

Name of TestsNo. of QuestionsMaximum MarksDuration
English Language50252 hours
Reasoning5050
Quantitative Aptitude5050
TOTAL150125

उम्मीदवारों को आईबीपीएस द्वारा तय किए जाने वाले न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करके तीनों परीक्षणों में से प्रत्येक में अर्हता प्राप्त करनी होगी। आवश्यकताओं के आधार पर आईबीपीएस द्वारा तय की गई प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

B. Main Examination:

विधि अधिकारी, आईटी अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, मानव संसाधन / कार्मिक अधिकारी और विपणन अधिकारी के पद के लिए:

Name of the Test

No. of
Questions

Maximum
Marks

Duration

Profession Knowledge

60

60

45 minutes

For the Post of Rajbhasha Adhikari:

Name of the Test

No. of Questions

Maximum Marks

Duration

Professional Knowledge (Objective)

45

60

30 minutes

Professional Knowledge (Descriptive)

2

30 minutes

द्वितीय. गलत उत्तरों के लिए दंड (दोनों पर लागू होता है – प्रारंभिक और प्राथमिक परीक्षण): वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में चिह्नित गलत उत्तरों के लिए एक दंड होगा। दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए, जो उस प्रश्न के लिए दिए गए अंकों का एक-चौथाई या 0.25 नहीं है, सही अंक प्राप्त करने के लिए दंड के रूप में काटा जाएगा। यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है, अर्थात किसी उम्मीदवार ने उस पर टिप्पणी नहीं की है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा।

III. कटऑफ स्कोर: (ऑनलाइन मुख्य परीक्षा): प्रत्येक व्यक्ति को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में एक छोटा स्कोर प्राप्त करने और साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए पर्याप्त उच्च स्कोर की रक्षा करने की आवश्यकता होगी। रिक्तियों की संख्या के आधार पर, रिक्तियों का निर्धारण किया जाएगा और उम्मीदवारों को चर्चा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी होने से पहले, मुख्य ऑनलाइन परीक्षा से प्राप्त अंकों को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साथ साझा नहीं किया जाएगा। IBPS CRP XI Specialist Officer Recruitment 2021

चतुर्थ। अंक: प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा अलग-अलग समय पर प्राप्त किए गए सही अंक (यदि आयोजित किए जाते हैं) को समान-प्रतिशत विधि का उपयोग करके सामान्य बनाया जाएगा। गणना के उद्देश्य से दो दशमलव तक के अंक लिए जाएंगे।

V. मुख्य ऑनलाइन परीक्षा से प्राप्त अंकों को केवल लघु साक्षात्कार और अंतिम योग्यता के लिए माना जाएगा।

सी. साक्षात्कार: सीआरपी एसपीएल-VIII ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए चुने गए छात्रों को फिर चर्चा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए कुल 100 अंक आवंटित किए गए थे। साक्षात्कार के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 40% (SC/ST/OBC/PWD छात्रों के 35%) से कम नहीं होंगे। आवेदक को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार दोनों के लिए पात्र होना चाहिए और अगली अस्थायी आवंटन प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट में शामिल होने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

आईबीपीएस अधिकारी की पात्रता विवरण के लिए यहां क्लिक करें

लम्हें मोटर्स कंपनी जॉब 2021

ceat tyres recruitment 2021

टाटा मोटर्स कंपनी जॉब 2021 

ceat tyres recruitment 2021

VARY IMPORTENT BOOKS FOR ALL CANDIDATES
India Samanya Gyan 2021 Hindi Book, Hindi GK Book For Competitive Exam 2021, Have Whole India GK On Your Tips, India’s Most Detailed General Knowledge 2021 Book Ever, Best GK BookSSC Constable GD Exam Practice Sets Latest Book For 2021

 

 

Prime 2.0- Best Books kit for SSC CGL, CPO & CHSL Exam 2021All About UPSC Civil Services Exam Paperback
Advertisement


0 coment rios:

Post a Comment

Search This Blog

ajay

Advertisement


Search This Blog

Blog Archive